SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

शाहीन बाग में गोली चली, पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया

एनआरसी, सीएए और एनपीआर को लेकर देशभर में प्रदर्शन हो रहा है, लेकिन शाहीन बाग दिल्ली चुनाव को लेकर काफी चर्चित है। प्रदर्शन स्थल पर एक शख्स ने गोली चलाई है। हालांकि इसमें किसी के घायल होने की सूचना नहीं मिली है।

एएनआई समाचार एजेंसी के अनुसार, गोली चलाने वाले व्यक्ति को पुलिस ने हिरासत में लिया है। दक्षिण पूर्वी दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने गोली चलने की पुष्टि करते हुए कहा है कि युवक ने हवाई फ़ायरिंग की थी जिसे पुलिस ने तुरंत हिरासत में ले लिया। गोलीबारी करने वाले युवक का नाम कपिल बताया जा रहा है।

बता दें कि शाहीन बाग़ में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ जारी प्रदर्शन में महिलाओं की बड़ी संख्या है जो करीब 40 दिनों से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। इनमें 80 वर्ष से लेकर हर आयु की महिलाएं शामिल हैं।

बता दें कि इससे पहले 30 जनवरी को जब देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धाजंलि दे रहा था तभी दूसरी ओर जामिया इलाके में सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान खुद को रामभक्त बताने वाला एक किशोर ने फायरिंग कर दी थी। इस घटना में शादाब फारूख नाम का एक व्यक्ति घायल हो गया था। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने हमलावर को हिरासत में ले लिया था। बाग में गोली चलाने वाला हमलावर ने कहा कि हमारे देश में और किसी की नहीं चलेगी, इस देश में केवल हिंदूओं की चलेगी और जय श्रीराम के नारे लगाते हुए फायरिंग की । 30 जनवरी के बाद गोली चलाने का ये दूसरा मामला सामने आया है। शाहीन बाग में गोली चलाने वाला हमलावर ने कहा कि हमारे देश में और किसी की नहीं चलेगी, इस देश में केवल हिंदूओं की चलेगी और जय श्रीराम के नारे लगाते हुए फायरिंग की । 30 जनवरी के बाद गोली चलाने का ये दूसरा मामला सामने आया है।

एनआरसी, सीएए और एनपीआर का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को शाहीन बाग से हटाने को बीजेपी ने चुनावी मुद्दा बना दिया है। इसे खाली कराने के लेकर सियासत के बीच हिंदू संगठनों की ओर तमाम हिंसक बयानबाजी हो रही है। और इस स्थल को पाकिस्तानी आंदोलन, गद्दारों का आंदोलन बताया गया है। यहां तक कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक रैली में नारा लगाया था कि देश के गद्दारों को ….इसके बाद समर्थक गोली मारो…को। जैसे नारे लगाए थे। इसके बाद सोशल मीडिया में अनुराग ठाकुर जैसे मंत्रियों की ओर से इस तरह की बयानबाजी को देश के लिए खतरा बताया गया। यह उकसाने वाला बयान था। हालांकि चुनाव आयोग ने इसके लिए उन्हें कुछ घंटे के लिए प्रचार में शामिल होने से रोक दिया लेकिन उनके खिलाफ किसी तरीके की कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई।

इसके एक दिन बाद ही भाजपा सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा ने कहा था कि शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी लोगों के घरों में घुसकर बहन-बेटियों का बलात्कार कर सकते हैं। इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने ठाकुर पर 72 घंटे और वर्मा पर 96 घंटे का चुनाव प्रचार का प्रतिबंध लगा दिया।

यही कारण है कि हम देखते हैं कि जामिया में छात्रों के प्रदर्शन के बीच एक युवक खुद को रामभक्त बताते हुए गोली मारने ही पहुंच गया। इसके पहले शाहीन बाग में एक और युवक पिस्तौल लेकर पहुंच गया था और प्रदर्शनकारियों को उनके धरने को लेकर धमकी दी थी। इसके बाद हंगामा मच गया था। हालांकि, प्रदर्शनकारियों ने उसे पकड़ लिया और बाहर निकाल दिया।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "शाहीन बाग में गोली चली, पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*