SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर : बिहार विधानसभा चुनाव नतीजे 2020

कौन बनेगा बिहार का मुख्यमंत्री?

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम  नतीजें आने का सभी को इंतजार है। इसके बाद ही यह मालूम चलेगा कि कौन बिहार का मुख्यमंत्री होगा। क्या नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बने रहेंगे या फिर तेजस्वी का मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ होगा? कोरोना महामारी के दौरान दुनिया का पहला और सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है।  आपको बता दें कि यहां तीन चरण में मतदान हुआ। पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को, दूसरे के लिए- 3 नवंबर को और तीसरे के लिए- 7 नवंबर को मतदान हुआ। 10 नवंबर को सुबह से मतों की गणना शुरू हो जाएगी। 243 सीटों पर बिहार में नतीजे आने का सभी को अब इंतजार है। अभी एनडीए और महागठबंधन में कौन आगे चल रहा है यह बताना मुश्किल है। हालांकि आंकड़े बता रहे हैं कि आरजेडी महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर है।

किसको कितनी सीटें ?

बिहार में 243 सीटों पर चुनाव हुआ है जबकि सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी/गठबंधन को बहुमत के लिए 122 का आंकड़ा चाहिए होगा। वैसे एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया गया था कि बिहार में तेजस्वी के नेतृत्व वाले गठबंधन की सरकार बनेगी। हालांकि, पूर्व में ऐसे पोल्स गलत भी साबित हुए हैं।

कुछ ही देर में ये साफ हो जाएगा कि कौन बिहार में मुख्यमंत्री बनेगा? बिहार विधान सभा चुनावों की गिनती में मिल रहे ताजा रुझानों के मुताबिक इससे थोड़ी देर पहले, महागठबंधन बहुमत पा गया था। तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाला गठबंधन 120 सीटों के साथ आगे चल रहा था। वहीं, एनडीए 113 सीट पर रुझानों में बढ़त लिए था। इसी बीच, चिराग पासवान के नेतृत्व वाली एलजेपी सिर्फ 6 सीट पर खाता खोल पाई, जबकि तीन सीटें अन्य के खाते में दिख रही थी। पार्टी के हिस्से आने वाली सीटों के लिहाज से बात करें, तो ट्रेंड्स में जेडीयू 49, बीजेपी 55, वीआईपी 4 और हम 2 सीट पर आगे थी। वहीं, राजद 91, कांग्रेस 22 और लेफ्ट के हिस्से में 11 सीटें दिख रही थी।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर : बिहार विधानसभा चुनाव नतीजे 2020"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*