सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर लगी रोक, क्या खत्म हो जाएगा शाहीन बाग का प्रदर्शन?

तस्वीर - गूगल साभार

पूरे विश्व में कोरोना वायरस फैल चुका है। भारत में भी कोरोना के 114 मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को पैनडेमिक यानी महामारी घोषित कर दिया है। ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 16 मार्च से संक्रामक बीमारी एक्ट 1897 के तहत 50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिर चाहे वह किसी भी तरह का धार्मिक, राजनीतिक या सामाजिक प्रदर्शन ही क्यों न हो। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिम, नाइट क्लब और स्पा को 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश दिया है।फिलहाल शादी समारोह को इस दायरे से बाहर रखा गया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि अगर वो शादी समारोह को स्थगित कर सकते हैं, तो ज़रूर करें।

शाहीन बाग में अब भी जारी है प्रदर्शन

जब सीएम केजरीवाल से पूछा गया कि शाहीन बाग के प्रदर्शन का क्या होगा? इस पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 50 से ज़्यादा लोगों के इकट्ठा ना होने का ये नियम शाहीन बाग के प्रदर्शन पर भी लागू होगा। सभी जिलाधिकारियों को 50 से ज़्यादा लोगों वाले किसी भी तरह के प्रदर्शन पर रोक लगाने की अनुमति है। इसके बावजूद शाहीन बाग में प्रदर्शन जारी है।

एपिडेमिक एक्ट के तहत डीएम और एसडीएम के पास ये अधिकार हैं कि वो इस तरह की भीड़ इकट्ठा होने पर कार्रवाई कर सकें। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर 50 से ज़्यादा लोग प्रदर्शन स्थल पर होंगे तो उनके ख़िलाफ़ संक्रामक बीमारी एक्ट 1897 के तहत उस इलाक़े के डीएम (उपायुक्त) और एसडीएम कार्रवाई करेंगे।

सार्वजनिक स्थानों पर की जाएगी हैंड सेनेटाइजर की व्यवस्था

अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा, ”हमने स्कूल, कॉलेज और स्विमिंग पुल पहले ही बंद कर दिए हैं। आज हमने जिम, नाइट क्लब और स्पा भी बंद करने का आदेश दे दिया है।” इसके साथ ही सभी डीएम, एसडीएम और नगर निगम के अधिकारियों को सार्वजनिक स्थानों पर हाथ धोने की व्यवस्था करने, हैंड वॉश डिस्पेंसर लगाने और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। अरविंद केजरीवाल ने जानकारी देते हुए बताया, “केंद्र के साथ मिलकर जो गाइडलाइंस आ रही हैं हम उसे लागू कर रहे हैं। दिल्ली में अब तक 7 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 1 की मौत हुई है, 2 ठीक होकर घर जा चुके हैं और बाकी लोगों का इलाज चल रहा है।”

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर लगी रोक, क्या खत्म हो जाएगा शाहीन बाग का प्रदर्शन?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*