SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू में हिंदी पत्रकारिता के एक साल के कोर्स के लिए आवेदन शुरू, जानिए प्रवेश प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में हिंदी पत्रकारिता (स्नातकोत्तर/पीजी डिप्लोमा) के एक वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू हो गई है। अगर आप स्नातक किसी भी विषय से कर चुके हैं और पत्रकारिता में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक साल का पाठ्यक्रम काफी अच्छा साबित हो सकता है। आवेदन पत्र 8 जुलाई से 31 जुलाई के बीच किसी भी कार्य दिवस पर विश्वविद्यालय के साउथ कैम्पस स्थित हिंदी विभाग कार्यालय के कमरा नं. 301 से प्राप्त कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के प्रास्पेक्टस के अनुसार छात्र प्रवेश संबंधी समस्त सूचनाएं कार्यालय के कर्मचारी जगदीश कुमार से उनके फोन नं 9971192523 पर भी पा सकते हैं।

गौरतलब हो कि 1970 में डीयू के दक्षिण परिसर की स्थापना के बाद दोनों परिसरों के पाठ्यक्रमों में विविधता लाने के लिए हिन्दी पत्रकारिता का यह डिप्लोमा का पाठ्यक्रम 1995-96 सत्र से शुरू हुआ। एक साल का यह पाठ्यक्रम दो सेमेस्टर में विभाजित है।

फॉर्म की फीस ये है

450 रुपये का फॉर्म दिल्ली विश्वविद्यालय, दक्षिणी परिसर के हिंदी विभाग से प्राप्त कर सकते हैं। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के छात्र इसे 300 रुपये में ही प्राप्त कर सकते हैं।

क्या योग्यता होनी चाहिए

इस एक वर्षीय पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50 फीसद अंक प्राप्त होने चाहिए। 15 फीसद स्थान अनुसूचित जाति, 7.5 फीसद स्थान अनुसूचित जनजाति तथा 3 फीसद विकलांग छात्रों के लिए आरक्षित होंगे।

क्या है प्रक्रिया

आवेदन पत्र तथा विवरणिका कला संकाय भवन हिंदी विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय दक्षिणी परिसर से 150 रुपये के बैंक ड्राफ्ट (निदेशक, दिल्ली विश्वविद्यालय, दक्षिणी परिसर के नामदेय) द्वारा 11 बजे से 4 बजे तक प्राप्त की जा सकती है। आवेदन पत्र 8 जुलाई 2019 से प्राप्त किए जा सकते हैं। डाक द्वारा आवेदन पत्र मंगवाने के लिए 150 रुपये के बैंक ड्राफ्ट के साथ अपना पता लिखा लिफाफा (13.23 सेमी) भेजना अनिवार्य है। दिल्ली के आवेदक 19 रुपये के टिकट तथा दिल्ली के बाहर के आवेदक 41 रुपये का टिकट इस लिफाफे पर लगाएं।

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई  समय 4 बजे शाम तक है। इसके बाद छात्रों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। साक्षात्कार हेतु योग्यता अनुसार वरीयता सूची इसके बाद प्रकाशित होगी।

कब होगा दाखिला

साक्षात्कार के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची 5 अगस्त को हिंदी विभाग के नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाएगी। इसके बाद 8 और 9 अगस्त को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। 13 अगस्त को दाखिले के लिए योग्य छात्रों की पहली कटऑफ सूची जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र अपना दाखिला 14 अगस्त से 20 अगस्त के बीच करा सकेंगे। कक्षाएं 29 अगस्त से शुरू हो जाएंगी।

प्रवेश के लिए 80 फीसद भारांक स्नातक परीक्षा में प्राप्तांकों को दिया जाएगा और 20 अंक साक्षात्कार को।

प्रवेश के लिए फीस

छात्रों को दाखिले के समय करीब 15,125 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा,जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए देय शुल्क 12,125 रुपये ही है।

कोर्स के बाद पत्रकारिता में अवसर

इस एक साल के कोर्स के बाद आप विभिन्न मीडिया संस्थानों में नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

1 Comment on "डीयू में हिंदी पत्रकारिता के एक साल के कोर्स के लिए आवेदन शुरू, जानिए प्रवेश प्रक्रिया"

  1. Sanjay Kumar | July 9, 2019 at 10:00 PM | Reply

    उम्र की अधिकतम सीमा क्या है?
    केवल साक्षत्कार के आधार पर चयन होगा ?

Leave a comment

Your email address will not be published.


*