SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू में डूसू विदेशी प्रकोष्ठ के गठन के लिए हुई बैठक

दिल्ली विश्वविद्यालय में 3 जनवरी को डूसू विदेशी प्रकोष्ठ के गठन के बारे में डीयू छात्र संघ (डूसू) के अध्यक्ष अक्षित दहिया की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में डूसू उपाध्यक्ष प्रदीप तंवर और संयुक्त सचिव शिवांगी खेरवाल भी मौजूद रहीं। 5 विभिन्न देशों के लगभग 25 छात्रों ने पढ़ाई के लिए दिल्ली में रहने के दौरान अपने सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं को सबके सामने रखा।

कुछ सामान्य समस्याओं पर जिन पर चर्चा हुई उसमें डीयू की फीस संरचना, आवास मुद्दा, भाषाई अवरोध, विदेशी क्षेत्रीय रजिस्ट्री कार्यालय प्रक्रिया आदि शामिल रहे।

विदेशी छात्रों के मुद्दों को ध्यान में रखते हुए 15 छात्रों का चयन किया जाएगा जो अलग-अलग देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे और वे उनकी समस्याओं को हल करने की दिशा में काम करेंगे। समिति के सदस्य बनने के लिए विदेशी छात्रों को गूगल फॉर्म भरना होगा औऱ इसके बाद साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे।

15 सदस्यों की समिति के चयन के बाद, शेष छात्र डूसू विदेशी सेल (प्रकोष्ठ) के वॉलेंटियर्स (स्वयंसेवकों) के रूप में काम करेंगे।

इससे विदेशी छात्रों के बीच संबंध मजबूत होंगे। अध्ययन को आगे बढ़ाने के लिए और भारत में रहने की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए यह अच्छी पहल है।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू में डूसू विदेशी प्रकोष्ठ के गठन के लिए हुई बैठक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*