सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू में कब कैसे होंगी अंतिम साल के छात्रों की परीक्षाएं? जानिए ये महत्वपूर्ण बातें

दिल्ली विश्वविद्यालय ने साल 2019-20 के लिए नया एकैजमिक कैलेंडर पेश किया है। डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध इस कैलेंडर में यूजीसी के दिशानिर्देश के को ध्यान में रखकर गर्मी की छुट्टियों से लेकर, नए सत्र और अन्तिम परीक्षा तक सब कुछ बताया गया है। जारी की गई नोटिस के मुताबिक फाइनल सेमेस्टर के लिए परीक्षा 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच करवाई जाएगी। यह परीक्षा ओपन बुक फॉर्मेट में करवाई जाएगी।

13 जून से होंगी गर्मी की छुट्टियां

ओपन बुक परीक्षा की तैयारी होने के बाद गर्मी की छुट्टियां 13 जून से 30 जून के बीच होंगी। क्योंकि सरकार ने पांचवे फेज़ का लॉकडाउन जिसे अनलॉक 1 कहा गया जिसे 30 जून तक के लिए घोषित किया है। इसलिये यह फैसला लिया गया है। कैलेंडर के अनुसार विश्वविद्यालय सारे कार्य जैसे प्रायोगिक परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट, डिज़र्टेशन, फील्ड वर्क, इंटर्नशिप वगैरह 12 जून तक खत्म कर लेगी।

अगस्त से शुरू होगा सेशन

परीक्षाएं पूरी होने के बाद डीयू में सेकेंड व फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए अगला अकादमिक सत्र (2020-21) 1 अगस्त, 2020 से शुरू होगा। जबकि नए बैच का सत्र 1 सितंबर से शुरू होगा। विस्तृत जानकारी के लिए छात्रों को चाहिए कि वे आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें।

ओपन बुक परीक्षा का हुआ है विरोध

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं या अंतिम सत्र की परीक्षाओं को डीयू ने ऑनलाइन ओपन बुक माध्यम से करवाने की घोषणा की है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहली बार आयोजित होने जा रही ओपन बुक परीक्षा की तिथि जारी कर दी। इसके अनुसार, सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। यह डेटशीट केवल रेगुलर, एसओएल, एनसी वेब अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए जारी की गई है। डीयू की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि ओपन बुक परीक्षा का संचालन ठीक से हो सके, इसके लिए डीयू पोर्टल पर एक सप्ताह पहले छात्रों के लिए मॉक टेस्ट उपलब्ध कराएगा।

TENTATIVE DATE SHEET OF SEMESTER/ANNUAL MODE JULY-2020

कुछ छात्रों और शिक्षक ने ओपन बुक परीक्षा काफी विरोध भी किया था। उनका मानना था कि यह भेदभावपूर्ण है। डीयू के शिक्षकों ने परीक्षा को लेकर जारी दिशा निर्देश पर कहा है कि कई कॉमन सर्विस सेंटर में उचित सुविधाएं हैं ही नहीं। यह छात्र को बेवकूफ बनाना है। साथ ही, जो बच्चे परीक्षा नहीं दे पाएंगे उनकी परीक्षाएं ओपन बुक के बाद रखे जाएंगे यानी रिजल्ट में देरी होगी और उनके करियर के साथ खिलवाड़ भी होगा। इसलिए डीयू अपने जारी दिशा निर्देश वापिस ले।

ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम का मामला हाईकोर्ट में

हाई कोर्ट ने उस याचिका पर डीयू से जवाब मांगा है जिसमें कोविड-19 के मद्देनजर यूजी और पीजी के छात्रों के लिए एक जुलाई से ऑनलाइन ओपन-बुक एग्जाम कराने के उसके फैसले को चुनौती दी गई है।

जस्टिस जयंत नाथ ने डीयू को नोटिस जारी करते हुए उससे तीन छात्रों की याचिका पर जवाब दायर करने के लिए कहा। ये तीनों छात्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं। इन्होंने दलील दी कि इस तरह के एग्जाम से केवल संपन्न छात्रों को ही फायदा मिलेगा। याचिका में कहा गया है कि इंटरनेट की उचित कनेक्टिविटी और बिजली न होने से ग्रामीण इलाकों के गरीब छात्रों के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा। याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से डीयू को यह निर्देश देने की मांग की है कि वह 14 मई का अपना संबंधित नोटिफिकेशन वापस ले या फिर सोशन डिस्टेंसिंग से जुड़े मानक का पालन करते हुए हॉल में परीक्षा कराए। कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 18 जून की तारीख तय की है।

ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा  में छात्रों को सवालों के जवाब देते समय अपने नोट्स, पाठ्य पुस्तकों और अन्य स्वीकृत सामग्री की मदद लेने की अनुमति होती है। छात्र अपने घरों में बैठकर वेब पोर्टल से अपने-अपने पाठ्यक्रम के प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे और दो घंटे में उन्हें प्रश्न पत्र हल करना होगा। और एक घंटे अलग से उत्तर-पुस्तिका को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा।

डीयू ओपन बुक परीक्षा के लिए तैयार?

डीयू ने ओपन बुक एग्जाम की तैयारी कर ली है। परीक्षा किस प्रकार होगी इसके लिए डीयू को ओर से दिशानिर्देश जारी किये गए हैं। परीक्षा देने से पहले सभी छात्रों को परीक्षाओं के दौरान किसी भी अनुचित साधनों के उपयोग की जाँच करने के लिए एक अंडरटेकिंग वेबसाइट पर भरना होगा।

वह किताब के अलावा दूसरे किसी स्रोत का इस्तेमाल ओपन बुक परीक्षा के लिए नहीं कर रहे हैं।  एडमिट कार्ड कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। वेबसाइट से ही परीक्षापत्र डाउनलोड करना होगा। अगर डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई आती है तो वह छात्र कॉलेज से संपर्क कर सकता है। कॉलेज छात्र को परीक्षापत्र व्हाट्सएप या फिर ईमेल के जरिये उपलब्ध कराएगा।

अगर किसी कारण से आंसरशीट पोर्टल पर अपलोड नहीं हो पाती है तो वह उसी समय कॉलेज से संपर्क करके उन्हें ईमेल के द्वारा आंसरशीट का पीडीएफ भेज सकते हैं।

ओबीई के लिए दिशानिर्देश (स्नातक के छात्रों के लिए)

ओबीई के लिए दिशानिर्देश (परास्नातक के छात्रों के लिए)

ओपन बुक परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को पूरे समय के लिए नेट के माध्यम से ऑनलाइन रहने की आवश्यकता नहीं होगी. बल्कि परीक्षार्थी को केवल प्रश्नपत्र डाउनलोड करने व उत्तर-पुस्तिकाओं को अपलोड करने के लिए ही इंटरनेट व हार्डवेयर ( जैसे- लैपटॉप, डेस्कटॉप, स्मार्ट फ़ोन आदि ) की ज़रूरत होगी. स्टूडेंट्स को प्रश्नों के उत्तर घर में ही ख़ाली शीट्स पर लिखकर उन्हें अपलोड करना होगा.

जिनके पास ऑनलाइन परीक्षा सम्बन्धी संसाधनों की सुविधा नहीं है, उनको इलेक्ट्रॉनिक्स व इंफॉर्मेशन टेक्नोलोजी मंत्रालय के देश भर में बने कॉमन सर्विस सेंटर की सहायता से विश्विद्यालय सुविधा मुहैया कराएगा। तकनीकी रूप से सुविधाविहीन विद्यार्थी अपना पंजीकरण करवाकर वहां से सुविधा ले सकते हैं। इससे संबंधित जानकारी कुछ दिनों बाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

छात्रों को एक हफ्ते पहले मॉक एग्ज़ाम देने का मौका मिलेगा, जिससे वे अभ्यास करके परीक्षा के लिए तैयार हो सकेंगे।

ओपन बुक परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अगर अपनी परफॉर्मेंस में सुधार करना चाहते हैं तो उन्हें सेमेस्टर साइकिल के मुताबिक सुधार करने का मौका दिया जाएगा।

सभी छात्र इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा फॉर्म पहले ही भरे जा चुके हैं।

डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा का टेंटेटिव डेटशीट जारी किया जा चुका है। छात्रों के भविष्य और हितों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय की पूरी कोशिश रहेगी कि रिजल्ट जुलाई के अंत तक जारी कर दिया जाए।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू में कब कैसे होंगी अंतिम साल के छात्रों की परीक्षाएं? जानिए ये महत्वपूर्ण बातें"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*