SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

डीयू के कॉलेजों में शुरू हुई शिक्षकों की स्थायी नियुक्तियां, पदोन्नति संबंधी सर्कुलर भी किया जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध विभागों और कॉलेजों में जहां एक ओर सहायक प्रोफेसर पर नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदन पत्रों की जांच और स्क्रीनिंग का कार्य जोरों पर चल रहा है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव (कॉलेजिज) ने सभी विभागों/शिक्षण संस्थानों/कॉलेजों के प्राचार्यों को सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में पदोन्नति (प्रमोशन) संबंधी विकल्प प्रारूप प्रेषित किया है जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के क्लॉज 6.3 में दर्ज उच्च शिक्षा में गुणवत्ता बनाये रखने संबंधी नियम उल्लेखित है।

दिल्ली विश्वविद्यालय की एकेडेमिक काउंसिल के पूर्व सदस्य प्रो. हंसराज सुमन ने बताया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने इससे पहले स्थायी नियुक्ति करने संबंधी सर्कुलर जारी किया था। अब उन्होंने पदोन्नति करने का सर्कुलर जारी किया है जिसमें भेजे गए सर्कुलर के साथ कॉलेजों को एक परफॉर्मा भी भेजा गया है। इस परफॉर्मा में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, विभाग/कॉलेज, आरम्भिक नियुक्ति तथा वर्तमान पद के विषय में उल्लेख किए जाने के साथ ही पदोन्नति संबंधी विकल्प प्रारूप को भरने में विकल्प प्रारूप चुनने की बात है। पदोन्नति संबंधी विकल्प विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा निर्धारित नियुक्ति संबंधी न्यूनतम योग्यता तथा अन्य अकादमिक एम्प्लाइज को भरने के साथ ही उच्च शिक्षा में उच्चतम गुणवत्ता बनाने संबंधी मानकों के पालन वाले क्लॉज 6.3 तथा रेगुलेशन 2018 को ध्यान में रखकर भरा जाना होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पिछले 15 वर्षों से 3000 शिक्षकों की लंबे समय से पदोन्नति नहीं हुई है। हंसराज सुमन का कहना है कि पिछले 20 महीनों से शिक्षक कॉलेजों में प्रोफेसरशिप आने का इंतजार कर रहे हैं। कॉलेजों में प्रोफेसरशिप आने के बाद से शिक्षकों में खुशी का माहौल है। वे इस खुशी को किर्यान्वित होना देखना चाहते हैं। यह जल्द ही प्रारम्भ हो, इसके लिए फॉर्मेट भर रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सर्कुलर जारी किए जाने के बाद अब रुकी हुई पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। अब कॉलेजों के शिक्षकों को जल्द से जल्द परफॉर्मा भरकर विश्वविद्यालय भेज दिया जाएं ताकि उसके बाद संबंधित कॉलेजों को पदोन्नति के लिए एक्सपर्ट शिक्षकों की सूची भेजी जाए।

 

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "डीयू के कॉलेजों में शुरू हुई शिक्षकों की स्थायी नियुक्तियां, पदोन्नति संबंधी सर्कुलर भी किया जारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*