SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
Loading

ऑनलाइन माध्यम से वार्षिक दिवस मनाने वाला डीयू का पहला कॉलेज बना मैत्रेयी

दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध मैत्रेयी कॉलेज ने 16 जून, 2020 को वेबिनार द्वारा वर्चुअल माध्यम से अपना 54वां वार्षिक दिवस अत्यन्त शानदार तरीके से मनाया। डिजिटल स्वरूप में ऑनलाइन माध्यम से वार्षिक दिवस (एनुअल डे) मनाने वाला मैत्रेयी कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का पहला कॉलेज है। इसमें मैत्रेयी कॉलेज के अध्यापकों, भूतपूर्व छात्राओं, वर्तमान छात्राओं, रिटायर्ड प्राध्यापिकाओं, छात्राओं के माता-पिता, दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध अन्य महाविद्यालयों के प्राचार्यों के साथ-साथ इस वार्षिक दिवस के मुख्य-अतिथि एवं गवर्निंग बॉडी के चेयरपर्सन प्रो. बालागणपति देवरकोण्डा सहित सवा दो सौ से भी अधिक लोग मौजूद रहे।

कॉलेज की प्राचार्या डॉ. हरित्मा चोपड़ा ने पहली बार ई-माध्यम से आयोजित हो रहे मैत्रेयी कॉलेज के वार्षिकोत्सव में शामिल होने वाले सभी अतिथियों एवं गणमान्यजनों का स्वागत किया और शैक्षणिक सत्र 2019-20 में मैत्रेयी कॉलेज की छात्राओं एवं अध्यापकों की प्रमुख उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कॉलेज की वार्षिक रिपोर्ट को पॉवर पॉइंट माध्यम से प्रस्तुत किया। उन्होंने ऑनलाइन माध्यम से मैत्रेयी कॉलेज द्वारा काराए गए छात्रसंघ चुनाव का भी ज़िक्र किया। गौरतलब है कि मैत्रेयी कॉलेज देश का पहला कॉलेज है जिसने ऑनलाइन माध्यम से चुनाव कराकर इतिहास रचा था।

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रख्यात दर्शनशास्त्री प्रोफ़ेसर प्रो. बालागणपति देवरकोण्डा ने कोविड-19 से उपजे हालात में मैत्रेयी कॉलेज द्वारा डिजिटल माध्यम से किए गए अनेक कार्यक्रमों की प्रशंसा भी की। इस अवसर पर बॉटनी, कमेस्ट्री,ज़ूलॉजी, फीजिक्स, राजनीति विज्ञान, कंप्यूटर साइंस, संस्कृत, हिन्दी सहित सभी विभागों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अपनी-अपनी कक्षाओं में टॉप करने वाली छात्राओं को मिलने वाले अकादमिक पुरस्कार का पीपीटी प्रस्तुतीकरण देते हुए सभी को ईमेल से डिजिटल प्रमाणपत्र भी दिया गया। साथ ही कॉलेज के विभिन्न अध्यापकों द्वारा लिखे गए मौलिक पुस्तकों, अध्यायों, मैत्रेयी कॉलेज के अध्यापकों द्वारा अर्जित पुरस्कारों एवं कॉलेज की विभिन्न समितियों के शैक्षिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों का भी वीडियो माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया।

Disclaimer: इस लेख में अभिव्यक्ति विचार लेखक के अनुभव, शोध और चिन्तन पर आधारित हैं। किसी भी विवाद के लिए फोरम4 उत्तरदायी नहीं होगा।

Be the first to comment on "ऑनलाइन माध्यम से वार्षिक दिवस मनाने वाला डीयू का पहला कॉलेज बना मैत्रेयी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*