सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
  • 37
    Shares

डीयू में हिंदी पत्रकारिता में आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

पत्रकारिता में अपना करियर बनाने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर ये है कि दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 10 अगस्त से हिंदी पत्रकारिता (स्नातकोत्तर/पीजी डिप्लोमा) के एक वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए छात्र किसी भी विषय से स्नातक (ग्रेजुएशन) किये होने चाहिए। छात्र 10 अगस्त से 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र (फॉर्म) डीयू की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आपको फॉर्म बिना किसी गलती के भरना होगा। फॉर्म के साथ एक 450 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी लगाना होगा और स्पीड पोस्ट के जरिए दिये गये पते पर भेजना होगा। विश्वविद्यालय के प्रास्पेक्टस के अनुसार छात्र प्रवेश संबंधी समस्त सूचनाएं कार्यालय के कर्मचारी जगदीश कुमार से उनके फोन नं 9971192523 पर भी पा सकते हैं।

विभाग की ओर से जारी किया गया नोटिस –http://www.du.ac.in/du/uploads/COVID-19/pdf/10082020_Hindi_Notice.pdf

गौरतलब हो कि 1970 में डीयू के दक्षिण परिसर की स्थापना के बाद दोनों परिसरों के पाठ्यक्रमों में विविधता लाने के लिए हिन्दी पत्रकारिता का यह डिप्लोमा का पाठ्यक्रम 1995-96 सत्र से शुरू हुआ। एक साल का यह पाठ्यक्रम दो सेमेस्टर में विभाजित है। अगर आप स्नातक किसी भी विषय से कर चुके हैं और पत्रकारिता में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह एक साल का पाठ्यक्रम काफी अच्छा साबित हो सकता है।

फॉर्म डाउनलोड करने से लेकर जमा करने तक की पूरी प्रक्रिया

पहली बार ऐसा हुआ है कि फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है इससे पहले छात्र-छात्राओं को दक्षिण परिसर के हिन्दी विभाग जाकर ऑफलाइन फॉर्म खरीदना पड़ता था। आप फॉर्म को डीयू की वेबसाइट या फिर नीचे दिए गये लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद 450 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी लगाना होगा जो कि प्रवेश परीक्षा शुल्क है। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के कैंडिडेट को 300 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट लगाना होगा। फॉर्म पर ये भी लिखा है कि आवेदन-पत्र प्रभारी, हिन्दी विभाग, दिल्ली विश्वविद्यालय, दक्षिण परिसर (कि सं. 301, कला संकाय भवन) नई दिल्ली-110021 के पास रजिस्टर्ड डाक/स्पीड पोस्ट के द्वारा 31 अगस्त 2020 तक पहुंच जाना चाहिए।

फॉर्म का लिंक – http://www.du.ac.in/du/uploads/COVID-19/pdf/10082020_Hindi_FORM-converted.pdf

क्या योग्यता होनी चाहिए

इस एक वर्षीय पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा में न्यूनतम 50 फीसद अंक प्राप्त होने चाहिए। 15 फीसद स्थान अनुसूचित जाति, 7.5 फीसद स्थान अनुसूचित जनजाति तथा 3 फीसद विकलांग छात्रों के लिए आरक्षित होंगे।

कब होगा दाखिला

विभाग की ओर से केवल फॉर्म जारी किया गया है। फॉर्म जमा कराने की तारीख 10 अगस्त से 31 अगस्त तक है। आवेदन पत्र जमा कराने के बाद छात्रों को साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। साक्षात्कार हेतु योग्यता अनुसार वरीयता सूची इसके बाद प्रकाशित होगी। प्रवेश के लिए 80 फीसद भारांक स्नातक परीक्षा में प्राप्तांकों को दिया जाएगा और 20 अंक साक्षात्कार को। साक्षात्कार के लिए चयनित उम्मीदवारों की सूची, साक्षात्कार की तारीख, चयनित छात्रों का सूची और कक्षा शुरू होने तक की सारी जानकारी 1 सितंबर 2020 तक डीयू की वेबसाइट और विभाग के नोटिस बोर्ड पर लग जाएगी।

विभाग की ओर से जारी किया गया प्रोस्पेक्टस – http://www.du.ac.in/du/uploads/COVID-19/pdf/10082020_Hindi_Prospectus-converted.pdf

प्रवेश के लिए फीस

छात्रों को दाखिले के समय करीब 15,125 रुपये फीस के रूप में जमा करना होगा, जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए देय शुल्क 12,125 रुपये ही है।

कोर्स के बाद पत्रकारिता में अवसर

इस एक साल के कोर्स के बाद आप विभिन्न मीडिया संस्थानों में नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं।

About the Author

कोमल कश्यप
कोमल स्वतंत्र रूप से पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य कर रही हैं।

Be the first to comment on "डीयू में हिंदी पत्रकारिता में आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*