सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
  • 8
    Shares

डीयू दाखिला 12 अक्टूबर से, पहली कटऑफ जारी, देखें कहां होगा आपका दाखिला

साभार-गूगल

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिला लेने की चाह रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। कोरोना संक्रमण के चलते दाखिला प्रक्रिया में देरी होने के बाद आखिरकार अब डीयू ने जानकारी दी है कि वह 12 अक्तूबर से दाखिला शुरू करने जा रहा है। इसके लिए डीयू ने पहली कटऑफ जारी कर दी है। बता दें कि इस बार डीयू में स्नातक दाखिले के लिए कुल पंजीकरण 5 लाख 63 हजार 669 हुए थे। जबकि इनमें से 3 लाख 54 हजार 3 छात्रों ने फीस जमा की थी। जबकि परास्नातक में दाखिले के लिए 1 लाख 83 हजार 674 पंजीकरण हुए थे, जिनमें से 1 लाख 46 हजार 996 आवेदकों ने फीस जमा कराए थे।

दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ आप आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर देख सकते हैं। हालांकि बता दें कि स्नातक दाखिले के लिए मेरिट आधारित कटऑफ निकाली जाती है। सभी छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लगभग दो दिन दिए जाएंगे और फीस भुगतान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 2 दिन और दिए जाएंगे।

पहली कटऑफ लिंक-

1st Cut-Off – Science

1st Cut-Off – Arts & Commerce

1st Cut-Off – BA(Prog.)

मिली जानकारी के अनुसार  66,263 से अधिक सीटों पर दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय पांच कटऑफ सूची और एक विशिष्ट सूची जारी की जाएगी। यह कट ऑफ लिस्ट 2020 डीयू के 64 कॉलेजों के लिए जारी की जाएगी। वहीं अगर साल 2019 में कटऑफ लिस्ट की बात करें तो इस साल डीयू ने की कट ऑफ सूची को आठ राउंड में जारी किया था, जबकि 2018 में, विश्वविद्यालय ने डीयू प्रवेश के लिए 11 डीयू कटऑफ सूची जारी की थी।

डीयू कटऑफ की बात करें तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार इसमें और उछाल देखने को मिल सकता है। इसके पीछे की वजह इस बार सीबीएसई बोर्ड 12वीं में 95 फीसदी से अधिक अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा है। इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 छात्रों ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। वहीं, विश्वविद्यालय को सीबीएसई बोर्ड के छात्रों से अधिकतम 2,85,128 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

दाखिले सें संबंधित शिकायत के लिए क्या करें?

12 अक्टूबर से शुरू हो रहे दाखिले सं संबंधित छात्रों की समस्याओं के समाधान के लिए डीयू को आप ईमेल कर सकते हैं- undergraduate2020@admission.du.ac.in (प्रश्नों के लिए)

uggrievances2020@admission.du.ac.in (शिकायतों के लिए )। लेकिन ईमेल के लिए एक प्रारूप दिया गया है, जिसे भरकर आप ईमेल करें। य़ह प्रारूप आपको इस लिंक पर जाकर मिल जाएगा। इसे डाउनलोड करके इसे भऱ लें । http://www.du.ac.in/du/uploads/COVID-19/pdf/Query_Grievance_Form.pdf

दाखिले की प्रक्रिया कब से कब तक चलेगी?

स्नातक छात्रों का कॉलेज सत्र 18 नवंबर से शुरू होगी। इस बार कोरोना महामारी के चलते प्रवेश प्रक्रिया में देरी के साथ कक्षाएं भी देरी से शुरू होने जा रही है।

सितंबर में जारी अधिसूचना के अनुसार डीयू में स्नातक दाखिले के लिए मेरिट से प्रवेश की पहली कटऑफ में प्रवेश प्रक्रिया 12 अक्टूबर 10 बजे से शुरू होगी। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र 14 अक्टूबर 5 बजे तक दाखिला ले सकेंगे। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र अपनी फीस 16 अक्टूबर रात 11.59 बजे तक जमा कर सकते हैं।

डीयू में स्नातक दाखिले के लिए मेरिट से प्रवेश की दूसरी कटऑफ में प्रवेश प्रक्रिया 19 अक्टूबर 10 बजे से शुरू होगी। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र 21 अक्तूबर शाम 5 बजे तक दाखिला ले सकेंगे। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र अपनी फीस 23 अक्टूबर रात 11.59 बजे तक जमा कर सकते हैं।

डीयू में स्नातक दाखिले के लिए मेरिट से प्रवेश की तीसरी कटऑफ में प्रवेश प्रक्रिया 26 अक्टूबर 10 बजे से शुरू होगी। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र 28 अक्टूबर शाम 5 बजे तक दाखिला ले सकेंगे। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र अपनी फीस 30 अक्टूबर रात 11.59 बजे तक जमा कर सकते हैं।

डीयू में स्नातक दाखिले के लिए मेरिट से प्रवेश की चौथी कटऑफ में प्रवेश प्रक्रिया 2 नवंबर 10 बजे से शुरू होगी। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र 4 नवंबर शाम 5 बजे तक दाखिला ले सकेंगे। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र अपनी फीस 6 नवंबर रात 11.59 बजे तक जमा कर सकते हैं।

डीयू में स्नातक दाखिले के लिए मेरिट से प्रवेश की चौथी कटऑफ में प्रवेश प्रक्रिया 9 नवंबर 10 बजे से शुरू होगी। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र 11 नवंबर शाम 5 बजे तक दाखिला ले सकेंगे। इस कटऑफ के अंतर्गत छात्र अपनी फीस 13 नवंबर रात 11.59 बजे तक जमा कर सकते हैं।

पांचों कटऑफ निकलने के बाद विशेष कटऑफ भी निकाला जाएगा। इसके लिए दाखिला की प्रक्रिया 18 नवंबर 10 बजे सुबह से शुरू हो जाएगी, जबकि दाखिला लेने की अंतिम तिथि 20 नवंबर शाम 5 बजे होगी।

इसके बाद भी यदि सीटें बचती हैं तो और भी कटऑफ डीयू जारी कर सकता है।

इसी तरह डीयू में स्नातक दाखिला जो एंट्रेंस के आधार पर (केवल कुछ विषयों के लिए) लेंगे औऱ परास्नातक दाखिला लेंगे उनके लिए इन तारीखों को देखना जरूरी है-

पहली कटऑफ लिस्ट में कहां होगा आपका दाखिला-

डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज ने अपनी कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। इसके अनुसार पॉलिटिकल साइंस में मेरिट 99 फीसदी गई है। इसके अलावा अनारक्षित कैटेगरी के लिए हिस्ट्री में कट ऑफ 97.25 फीसदी है। वहीं इकोनॉमी में 98.5 और बीकॉम (ऑनर्स) में 98.75 है। बीकॉम में 98 प्रतिशत, फिजिक्स में 97.66, केमिस्ट्री में 97, सांख्यिकी में 98.25 और गणित में 97 प्रतिशत है।

इसके अलावा डीयू के सत्यवती कॉलेज ने अपनी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है। कॉलेज ने अपनी कटऑफ लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की है। इसके मुताबिक इकनोमिक्स में मेरिट 95 प्रतिशत फीसदी तक गई है।

Be the first to comment on "डीयू दाखिला 12 अक्टूबर से, पहली कटऑफ जारी, देखें कहां होगा आपका दाखिला"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*