सहायता करे
SUBSCRIBE
FOLLOW US
  • YouTube
  • 5
    Shares

जानकी देवी कॉलेज ने ‘डॉ विजय नाथ मेमोरियल लेक्चर सीरीज’ का किया आयोजन

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज में 3 सितंबर को इतिहास विभाग ने “हेरिटेज: हिस्ट्री एसोसिएशन” द्वारा ‘डॉ विजय नाथ मेमोरियल लेक्चर सीरीज’ का आयोजन किया। जिसका विषय “रीडिंग द मानवधर्मशास्त्र: सम क्वेश्चंस अबाउट अवर प्रेजेंट” था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के महान इतिहासकार प्रोफेसर पी के बसंत ने वेबीनार द्वारा छात्राओं तथा प्राध्यापको को अपने अमूल्य शोधपरक ज्ञान से सम्बोधित किया।

कार्यक्रम का आरम्भ सभी छात्राओं, प्राध्यापकों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि प्रो पी के बसंत का महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ स्वाति पाल तथा इतिहास विभाग प्रमुख डॉ नताशा नोंगबरी के साथ औपचारिक एवं वर्चुअल स्वागत किया गया। डॉ पाल ने बताया कि मनुस्मृति आधारित धर्मशास्त्र का साहित्यिक स्रोत के रूप में इतिहास जानने के लिए उपयोग होता है तथा इसके साथ-साथ तत्कालीन राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक जानकारियां उपलब्ध होती है तथा इनकी कहानियों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो बसंत ने मानव धर्म शास्त्र पर विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत की, इसमें उन्होंने मनुस्मृति के लेखन समय, देश-काल तथा उसके अंदर निहित विषय-वस्तु को उत्कीर्ण किया। इसके अंतर्गत इस धार्मिक साहित्य के अभिकेंद्र के रूप में ‘मध्यदेश’ भौगोलिक क्षेत्र को उल्लेखित किया जिसके अंतर्गत सामाजिक विधिक नियम अच्छे और बुरे के रूप में तय किए गए थे। इनमें अच्छे के अंतर्गत तत्कालीन सवर्ण वर्ग तथा बुरे के अंतर्गत तत्कालीन शुद्र और महिला वर्ग आते थे। प्रो बसंत ने तत्कालीन मध्यदेश और वर्तमान में उनकी सामाजिक अवस्थाओं का तुलनात्मक अध्ययन किया। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले राज्य जैसे: उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा के कुछ भाग में अभी भी दलित और महिलाएं पीड़ित है जो पहले मध्यदेश में हुआ करती थी। उन्होंने धर्म शास्त्र के अध्ययन के मूल्यांकन और उसके अनुप्रयोग पर अधिक जोर दिया।

कार्यक्रम के अंत में छात्राओं तथा प्राध्यापकों द्वारा विशेषज्ञ से अपने-अपने प्रश्न पूछकर समाधान किए। इस तरह छात्राओं तथा प्राध्यापकों ने इतिहास में मानव धर्मशास्त्र तथा उसके वर्तमान स्वरूप के महत्व को जाना।

Be the first to comment on "जानकी देवी कॉलेज ने ‘डॉ विजय नाथ मेमोरियल लेक्चर सीरीज’ का किया आयोजन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*